पेनिच देश की राजधानी लिस्बन से लगभग 89 किमी उत्तर में पश्चिम पुर्तगाल के केंद्र में स्थित है।

मध्य युग तक पेनिच एक द्वीप था, लेकिन यह उत्तरोत्तर सत्रहवीं शताब्दी की तरह एक प्रायद्वीप बन गया।

पेनिशे

किंवदंती यह है कि जूलियस सीज़र के मेजबानों द्वारा प्रतिशोध से बचने वाले लुसिटानियों के एक समूह ने द्वीप में शरण ली और शहर की स्थापना की।

आजकल पेनिच शहर लगभग 10 किमी परिधि के साथ एक प्रायद्वीप में स्थित है जो एक इस्थमस बनाता है जहां केप कार्वोइरो इसकी पश्चिमी सीमा है।

पेनिच प्रायद्वीप के पश्चिम में अटलांटिक महासागर में पाया जाना है, बर्लेंगस द्वीपसमूह कुछ स्थानिक वनस्पतियों और जीवों की प्रजातियों के साथ प्रचुर मात्रा में समुद्री जीवन के लिए एक प्राकृतिक रिजर्व घर है, लेकिन स्कूबा डाइविंग के लिए उत्कृष्ट जलपोत स्थल भी हैं।

सर्फ़िंग

पिछले एक दशक से सर्फिंग पेनिच की दैनिक जीवन शैली का हिस्सा रहा है। विदेशी सर्फर के रिकॉर्ड 1960 के दशक के मध्य के हैं। आजकल यह क्षेत्र पुर्तगाल का मुख्य सर्फिंग क्षेत्र है और यद्यपि कोई बड़ा शहरी केंद्र नहीं है, इसे कई सच्चे पुर्तगाली सर्फ राजधानी मानते हैं।

पुर्तगाल में अद्वितीय स्थिरता प्रदान करने वाले विभिन्न प्रकार के सर्फ स्पॉट उपलब्ध हैं, लेकिन अक्टूबर में एएसपी वर्ल्ड टूर चैम्पियनशिप की उपस्थिति भी इस दावे के दो मुख्य कारण हैं।

यूरोप का सबसे पश्चिमी शहर

पेनिच हमेशा समुद्र से जुड़ा रहा है और इसके निवासियों की मुख्य आर्थिक गतिविधियां समुद्री निर्माण शिपयार्ड और डिब्बाबंद मछली उद्योगों के साथ-साथ सार्डिन, टूना और लॉबस्टर मछली पकड़ने पर केंद्रित हैं।

आधुनिक समय में, और इसकी घटती मछली पकड़ने की गतिविधियों को देखते हुए, पेनिच काउंटी ने बागवानी और फलों की खेती और पर्यटन की ओर रुख किया है। एक सर्फ कैंप के लिए पुर्तगाल में सबसे अच्छे स्थान के साथ यह खेल और आम तौर पर महासागर इस क्षेत्र और पेनिच के भविष्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पुर्तगाल के सर्फिंग इतिहास में पेनिच

 

पेनिच पुर्तगाल में सबसे महत्वपूर्ण सर्फ क्षेत्र नहीं है और बहुत से लोगों के लिए असली पुर्तगाली सर्फ राजधानी है। 60 के दशक के अंत और 70 के दशक की शुरुआत से पेनिच में सर्फिंग का अभ्यास किया जाता है, जब पहले स्थानीय सर्फर ने इस क्षेत्र में मोल्हे लेस्ते और बालेल क्षेत्र के स्थानों में खेल शुरू किया था।

समुद्र तट के साथ यात्रा करने वाले विदेशी सर्फर के रिकॉर्ड हैं जो कि पेनिश प्रायद्वीप के भूगोल को अपनी महान सर्फिंग क्षमता के साथ देखकर गुणवत्ता वाले सर्फ की तलाश में इस क्षेत्र से गुजरे थे।

चूंकि उन शुरुआती दिनों में सर्फिंग असाधारण रूप से बढ़ी है और पेनिच और बालेल में यह आजकल स्थानीय दृश्य का हिस्सा है, जिसमें सर्फिंग से संबंधित गतिविधियों जैसे सर्फ बोर्ड निर्माण और मरम्मत, सर्फ की दुकानें, सर्फ स्कूल, सर्फ कैंप और स्थानीय सर्फ क्लब शामिल हैं। जिसका हमें गर्व से समर्थन है।

बालेल सर्फ कैंप वास्तव में पहला पुर्तगाली सर्फ कैंप था और कैंटिन्हो दा बाया सर्फ स्पॉट के बगल में शुरू हुआ, जो पेनिच और पुर्तगाल में भी गतिविधि का नेतृत्व कर रहा था।

आजकल इस क्षेत्र में कई सर्फ स्कूल और सर्फ कैंप चल रहे हैं, लेकिन पड़ोसी क्षेत्रों से भी कई अन्य हैं जो अविश्वसनीय स्थिरता और सर्फिंग विकल्पों की विविधता के कारण पेनिश के प्रायद्वीप की यात्रा करते हैं, जो उन्हें अपने घर के आधार ब्रेक पर नहीं मिलते हैं।

अक्सर स्पेन और फ्रांस के सर्फ स्कूल देखने को मिलते हैं जो कुछ प्रशिक्षण सप्ताहों के लिए इस क्षेत्र का चयन करते हैं।

पुर्तगाली सर्फिंग इतिहास में एक सफलता अंतत: 2009 में हुई जब एएसपी ने रिप कर्ल, टूरिज्म बोर्ड और पेनिच टाउन हॉल के साथ मिलकर एक या एक दशक के बाद विश्व सर्फिंग चैम्पियनशिप को पुर्तगाल वापस लाया।

रिप कर्ल प्रो सर्च सभी मायने में एक महाकाव्य घटना थी और इस क्षेत्र में और पुर्तगाली में समग्र रूप से एक महत्वपूर्ण मोड़ था।

यह आयोजन कुल गतिशीलता के विचार के तहत आयोजित किया गया था और हालांकि मुख्य आयोजन स्थल पेनिच के सबसे उत्कृष्ट सर्फ स्पॉट, सुपरट्यूबोस में स्थित था, अंततः इस क्षेत्र में 3 अन्य सर्फ स्पॉट में गर्मी हुई। मोल्हे लेस्ते, लैगिडो और बेलगास (पिको दा मोटा) ने हीट की मेजबानी की और बालियल चट्टानों के पीछे एक अतिरिक्त लगभग महाकाव्य मुक्त टो-इन सर्फ सत्र था।

ये सभी सर्फ सत्र फिर से पेनिच सर्फ क्षेत्र की अविश्वसनीय विविधता और स्थिरता साबित हुए और संयोग है या नहीं, एएसपी ने 2010 के लिए 2010 और 2011 के लिए विश्व सर्फिंग चैंपियनशिप में पेनिच को शामिल करने का फैसला किया।

पुर्तगाली सर्फिंग फेडरेशन ने 2006 से और लगातार 3 वर्षों तक पेनिचे में पुर्तगाली कप ऑफ सर्फिंग का आयोजन बालेल सर्फ कैंप सुविधाओं में अधिक सटीक रूप से किया है।

2007 में क्विकसिल्वर ने हमारे स्थान पर बालेल में किंग ऑफ द ग्रोम्स प्रतियोगिता आयोजित की ...

एक बार फिर सर्फ की निरंतरता लेकिन हमारे बुनियादी ढांचे द्वारा प्रदान की गई अनूठी स्थितियां भी इस विकल्प के लिए महत्वपूर्ण कारक थीं और पुर्तगाल की सर्फ कैपिटल पेनिच में बालेल सर्फ कैंप की गुणवत्ता की एक और निर्विवाद मुहर थी।